योग आपके सेक्स जिंदगी में कैसे प्रभाव डालता है, हेल्थ न्यूज़ हिंदी की एक नज़र।

योग आपके सेक्स जिंदगी में कैसे प्रभाव डालता है, हेल्थ न्यूज़ हिंदी की एक नज़र।



हम सभी जानते हैं कि योग के कई फायदे हैं। योग न केवल आश्चर्यजनक तनाव-मुक्त गुणों का दावा करता है, यह आपको वजन कम करने, अपने पाचन में सुधार करने और यहां तक ​​कि अपने डीएनए को पुन: प्रोग्राम करने में भी मदद कर सकता है।

जबकि आप अपने जेन को खोजने के लिए चटाई में आ सकते हैं, योग के लाभ हमारे विचार से भी बेहतर हैं।


यह पता चला है कि योग आपके यौन जीवन को एक से अधिक तरीकों से बेहतर बना सकता है। और, जटिल काम सूत्र शैली के विचारों से डरने से पहले, यह वास्तव में आश्चर्यजनक रूप से सरल है।


योग कक्षाएं आपके यौन जीवन को कैसे लाभ पहुंचा सकती हैं?


योग का मुख्य लाभ - बेडरूम के अंदर और बाहर दोनों - तनाव को कम कर रहा है। अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित योग अभ्यास कोर्टिसोल के स्तर को कम करके शरीर में तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। बढ़े तनाव से शरीर पर कई नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं, और यौन इच्छा कम हो सकती है उनमें से एक है।


योग समग्र यौन कार्य को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। एक अध्ययन ने 40 महिलाओं को देखा क्योंकि उन्होंने 12 सप्ताह तक योग का अभ्यास किया था। अध्ययन समाप्त होने के बाद, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि योग के लिए महिलाओं के यौन जीवन में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है। यह एक छोटा नमूना आकार और केवल एक अध्ययन है, लेकिन योग और बेहतर यौन जीवन के बीच संबंध वादा कर रहा है।


टेनेसी के नैशविले में स्थित एक प्रमाणित योग प्रशिक्षक और होल लिविंग लाइफ कोच लॉरेन जोएलर कहते हैं, "योग आपको सिखाता है कि आपके शरीर को कैसे सुनना है, और अपने दिमाग को कैसे नियंत्रित करना है।" "ये दो अभ्यास संयुक्त रूप से आपको जो पसंद करते हैं और नापसंद करते हैं, उस पर अंतर्दृष्टि ला सकते हैं, जिससे आप बेहतर तरीके से संवाद कर सकते हैं कि आपके साथी के लिए सबसे अच्छा क्या है।"


एक और तरीका जोएलर का कहना है कि योग आपके यौन जीवन को बढ़ावा दे सकता है? बढ़ती जागरूकता और शरीर नियंत्रण।


"एक नियमित योग अभ्यास आपको वर्तमान क्षण के बारे में जागरूकता में लाता है जो आपके यौन जीवन को बढ़ावा देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जितना अधिक आप अपने साथी के साथ बन सकते हैं, उतना बेहतर अनुभव आप दोनों के लिए होगा, "ज़ोएलर बताते हैं। "लिंग और योग दोनों आपके शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्थिति को लाभान्वित करते हैं। अपने पूर्ण सर्वोत्तम महसूस करने के लिए उन्हें नियमित रूप से अभ्यास करना सीखें! "


योग आपके यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद है


यदि आप अपने यौन जीवन को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो अपने नियमित योग अभ्यास में इनमें से कुछ बना हुआ उपयोग करने का प्रयास करें।


1. बिल्ली पोस (मारजारासन) और गाय पोस (बिटिलसाना)


अक्सर एक साथ प्रदर्शन किया जाता है, ये आपको रीढ़ की हड्डी को ढीला करने और आराम करने में मदद करते हैं। यह आपके समग्र तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है और मूड में प्रवेश करना आसान बनाता है।


सक्रिय शरीर रचनात्मक दिमाग।


सभी चौकों पर इस मुद्रा शुरू करो। सुनिश्चित करें कि आपकी कलाई आपके कंधों के नीचे हैं और आपके घुटने आपके कूल्हों के अनुरूप हैं। अपने रीढ़ की हड्डी को तटस्थ रखें और आपका वजन आपके शरीर में समान रूप से संतुलित हो। श्वास लेते हुए श्वास लें और फर्श की ओर अपने पेट वक्र दें। जैसे ही आप खिंचाव करते हैं, अपनी आंखें, ठोड़ी और सीने उठाओ। निकालें, अपनी छाती को अपनी छाती में टकराएं, और अपनी रीढ़ की हड्डी की ओर अपनी नाभि खींचें। छत की ओर अपनी रीढ़ की हड्डी गोल करें। दो मिनट के बीच धीरे-धीरे आगे बढ़ें।


2. ब्रिज पोस (सेतु बंध्हा सर्वंगसन)


यह मुद्रा आपके श्रोणि तल को मजबूत करने में मदद करता है। इन मांसपेशियों को सुदृढ़ करने से सेक्स के दौरान दर्द कम हो जाता है और अच्छी चीजें भी अच्छी तरह से बेहतर हो सकती हैं।


सक्रिय शरीर रचनात्मक दिमाग।


अपनी पीठ पर लेट जाओ। दोनों घुटनों को झुकाएं और अपने घुटनों के साथ अपने घुटनों के साथ अपने पैरों को हिप-चौड़ाई रखें। अपनी बाहों को जमीन पर अपने हथेलियों के साथ फर्श पर फ्लैट रखें और अपनी उंगलियों को फैलाएं। अपने श्रोणि क्षेत्र को जमीन से ऊपर उठाएं, जिससे आपके धड़ का पालन किया जा सके, लेकिन अपने कंधे और सिर को फर्श पर रखें। 5 सेकंड के लिए मुद्रा पकड़ो। कृपया।


3. हैप्पी बेबी (आनंद बालासन)


एक लोकप्रिय विश्राम मुद्रा, यह मुद्रा आपके ग्ल्यूट्स और निचले हिस्से को फैलाती है। इसके अलावा, यह मिशनरी स्थिति की विविधता के रूप में दोगुना हो जाता है। बिस्तर पर इसे आजमाने के लिए, शीर्ष पर अपने साथी के साथ मिशनरी स्थिति में शुरू करें, और फिर अपने पैरों का विस्तार करें और उन्हें अपने साथी के धड़ के चारों ओर लपेटें।


सक्रिय शरीर रचनात्मक दिमाग।


अपनी पीठ पर लेट जाओ। एक निकास, अपने घुटनों को अपने पेट की ओर झुकाएं। इनहेल करें और अपने पैरों के बाहर पकड़ने के लिए पहुंचें, और फिर अपने घुटनों को चौड़ा करें। आप इसे आसान बनाने के लिए अपने पैर पर लेटे हुए बेल्ट या तौलिया का भी उपयोग कर सकते हैं। अपने पैरों को फ्लेक्स करें, अपनी ऊँची एड़ी को ऊपर की तरफ खींचें जैसे आप खींचने के लिए अपने हाथों से नीचे खींचें।


4. एक-लेगड कबूतर (उक्का पाडा राजकोपोत्साना)


कबूतर की कई भिन्नताएं हैं, और वे सभी आपके कूल्हों को खींचने और खोलने के लिए बहुत अच्छे हैं। तंग कूल्हों सेक्स को असहज बना सकते हैं, और वे आपको विभिन्न यौन स्थितियों की कोशिश करने से भी रोक सकते हैं।


सक्रिय शरीर रचनात्मक दिमाग।


सभी मंजिलों पर फर्श पर शुरू करें। अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाएं और इसे अपने शरीर के सामने ले जाएं ताकि आपका निचला पैर आपके शरीर से 90 डिग्री कोण पर हो। अपने पैर के ऊपर और पीछे की ओर इशारा करते हुए अपने पैर के ऊपर फर्श पर अपने बाएं पैर को पीछे खींचें। जैसे ही आप आगे झुकते हैं, अपने शरीर के वजन को स्थानांतरित करते हुए निकालें। अपने वजन का समर्थन करने के लिए अपनी बाहों का प्रयोग करें। यदि यह असहज है, तो कंबल या तकिया को फोल्ड करने का प्रयास करें और इसे अपने कूल्हे के स्तर को खींचने के लिए अपने दाहिने कूल्हे के नीचे डालें। दूसरी तरफ रिलीज और दोहराना।


5. बाल की मुद्रा (बालासन)


यह मुद्रा आपके कूल्हों को खोलने और पागल लचीला होने की आवश्यकता के बिना गहरी छूट खोजने का एक शानदार तरीका है।

यह भी एक ग्राउंडिंग पॉज़ है, जिसका अर्थ है कि आपका ध्यान आराम पर होना चाहिए और पूरे मुद्रा में सांस लेना चाहिए, जो किसी भी तनाव और चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है।


सक्रिय शरीर रचनात्मक दिमाग।


मंजिल पर घुटने टेकना शुरू करो। अपने बड़े पैर की उंगलियों को छूने के साथ, अपने घुटनों को चौड़ा करें जब तक कि वे हिप-चौड़ाई के आस-पास न हों।

निकास और आगे दुबला। अपने हाथों को अपने सामने रखें और फैलाएं, जिससे आपके ऊपरी शरीर को आपके पैरों के बीच आराम करने की अनुमति मिलती है। चटाई के लिए अपने माथे को छूने की कोशिश करें, लेकिन आप अपने सिर को ब्लॉक या तकिया पर भी आराम कर सकते हैं। 30 सेकंड के लिए कुछ मिनटों में इस स्थिति में आराम करें।


6. लाश मुद्रा (सवाना)


योग कक्षाएं आम तौर पर कॉर्प्स पोस, या सावासाना में समाप्त होती हैं, और निश्चित रूप से एक अच्छा कारण है। यह मुद्रा आपको आराम करने में मदद करती है और तनाव को छोड़ने के लिए सीखती है। अपने योग अभ्यास के अंत में एक मिनी ध्यान सत्र के रूप में सोचें जो आपके विश्राम और महसूस करने के अच्छे प्रयासों को सुपरचार्ज करता है।


सक्रिय शरीर रचनात्मक दिमाग।


अपने पैरों को फैलाने और हथेलियों का सामना करने के साथ अपनी पीठ पर लेटें। अपने शरीर के हर हिस्से को अपने चेहरे से अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों तक आराम करें। जब तक आप चाहें तब तक इस मुद्रा में रहें।


एक नज़र:


जबकि कुछ योग बनने से आपके यौन जीवन में तुरंत सुधार हो सकता है, सबसे बड़ा परिवर्तन हमेशा आपके तनाव को कम करने में होता है। न केवल यह पूरे लाभ प्रदान करता है, यह आपको आराम करने और सेक्स का आनंद लेने की अनुमति देता है, जो इसे और भी बेहतर बनाता है।





योग आपके सेक्स जिंदगी में कैसे प्रभाव डालता है, हेल्थ न्यूज़ हिंदी की एक नज़र।















Previous
Next Post »