जैसे ही उम्र के साथ सब कुछ बदलता है, आपकी योनि में भी बदलाव आते है।


जैसे ही उम्र के साथ सब कुछ बदलता है, आपकी योनि में भी बदलाव आते है।




जबकि श्रोणि तल की ताकत और वल्वर त्वचा की मोटाई में प्राकृतिक बदलाव रात भर नहीं होता है, आप बस उन परिवर्तनों के लिए और अधिक तैयार हो सकते हैं जब यह पता चल जाए कि कब और क्या नीचे चला जाता है।
हमने महिलाओं के स्वास्थ्य विशेषज्ञों और भरोसेमंद संसाधनों से परामर्श किया ताकि आप यह बता सकें कि आपकी योनि आपके पूरे जीवनकाल में कैसे बदलती है और आप इसे टिप-टॉप आकार में रखने के लिए क्या कर सकते हैं। चाहे आप 20 या 65 हों, जघन बाल या गर्भावस्था के बारे में सोचते हुए, यहां आपकी योनि के साथ दिमाग में एक दशक-दर-दशक मार्गदर्शिका है।


20s योनि: एक प्रमुख श्रोणि तल

लिंग, गर्भनिरोधक उपयोग, गर्भावस्था, और जन्म सभी कारक हैं जो आपके योनि को आपके 20 के दौरान प्रभावित कर सकते हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, एक अमेरिकी महिला के लिए अपना पहला बच्चा 26 वर्ष का है।
यद्यपि अधिक से अधिक लोग अपने 30 के बच्चे तक बच्चे तक इंतजार कर रहे हैं, वैज्ञानिक साहित्य कहता है कि, अगर इष्टतम प्रजनन क्षमता और समग्र स्वास्थ्य परिणामों के आधार पर, 20 साल का गर्भ धारण करने का बेहतर समय हो सकता है।
इस दशक के दौरान योनि की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए हमने एक महिला स्वास्थ्य नर्स प्रैक्टिशनर (डब्ल्यूएचएनपी) केरा अर्थमैन के साथ बात की।
शक्ति
अर्थमैन कहते हैं, "वल्वर त्वचा का रंग आपके अद्वितीय आनुवंशिकी के आधार पर अलग-अलग होगा, लेकिन आमतौर पर त्वचा दशकों के मुकाबले इस दशक में हल्की होगी।"
"त्वचा किशोरों की तरह मोटी नहीं होगी, इसलिए यह हाईस्कूल में आपको याद रखने से पतली दिखाई दे सकती है।"
जघन बाल, हालांकि, पतला नहीं है। इसके विपरीत, वह कहती है कि यह आपके 20 के दशक के दौरान पूरी तरह से विकसित है।
लेकिन निश्चित रूप से, आप वास्तव में वहां क्या नीचे हैं, भले ही यह एक लैंडिंग स्ट्रिप या औ प्रकृति है, पूरी तरह से आप पर निर्भर है।
प्रसव से पहले, श्रोणि तल अपने प्राइम पर है। अर्थमैन बताते हैं: "ज्यादातर 20 के लिए महिलाओं को कमजोर मांसपेशियों के साथ कम या कोई समस्या नहीं है," वह कहती हैं।

"हालांकि, विपरीत एक मुद्दा हो सकता है। कभी-कभी, इस समय के दौरान श्रोणि तल की मांसपेशियां बहुत तंग और मजबूत हो सकती हैं, जिससे दर्दनाक संभोग या टैम्पन सम्मिलन में कठिनाई होती है। "
लिंग

इस दशक के दौरान चादरों के बीच चीजें कैसे हैं? Earthman के अनुसार, आपकी योनि आमतौर पर आपके 20 के दौरान प्राकृतिक स्नेहन के साथ संघर्ष नहीं करता है।
"एकमात्र चीज जो इस पर असर डाल सकती है वह यह है कि यदि आप गर्भनिरोधक गोलियों पर हैं, जो योनि स्नेहन को कम कर सकती है।" उसने कहा कि यौन कामेच्छा और सहनशक्ति आम तौर पर अब भी अपने चरम पर हैं।


यदि आपने गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करने के बाद स्नेहन में कमी देखी है, तो अर्थमैन आपके डॉक्टर के पास पहुंचने का सुझाव देता है, क्योंकि किसी अन्य ब्रांड या गर्भनिरोधक विकल्प पर स्विच करने से अक्सर समस्या का समाधान होता है।
वह दर्दनाक टैम्पन सम्मिलन और यौन संभोग में मदद करने के लिए गुड क्लीन लव लगभग नंगे स्नेहक जैसे स्नेहक की भी सिफारिश करती है।
यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) से खुद को बचाने के लिए, ध्यान रखें कि लेटेक्स कंडोम के साथ नारियल के तेल का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। यदि आपका साथी कंडोम का उपयोग करता है, तो आपको पेट्रोलियम आधारित स्नेहक से भी बचा जाना चाहिए। वे कंडोम को नुकसान पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं और उन्हें ठीक से काम करने से रोकते हैं।
स्वयं
आपके 20 के दशक में, खासकर सोशल मीडिया की उम्र में, आपकी उपस्थिति में सुधार करने के लिए कुछ करने का दबाव महसूस करना आम बात है। आपकी योनि कोई अपवाद नहीं है।
"होनोलूलू पुष्प 'आपकी योनि के लिए बहुत बड़ी खुशबू प्रतीत हो सकती है, लेकिन यह वह जगह है जहां मैं युवा रोगियों को गलती करता हूं जो उनके योनि स्वास्थ्य से समझौता करते हैं।" "आपकी योनि एक फूल के गुलदस्ते की तरह गंध करने के लिए नहीं है।

"कृत्रिम रूप से सुगंधित उत्पादों को चुनने के बजाय, वह आपकी योनि को गर्म पानी और असंतुलित साबुन के साथ दैनिक आधार पर साफ करने की सलाह देती है।
दूसरे शब्दों में, आरक्षित करें कि कद्दू मसाला-सुगंधित शरीर आपके गड्ढे के लिए धो लें।
आपके 20 के दशक में वाजिना

ताकत: प्रसव के लिए आदर्श समय और एक प्रमुख श्रोणि तल।
लिंग: आपका जन्म नियंत्रण प्राकृतिक स्नेहन को प्रभावित कर सकता है।
स्वयं: अपनी योनि में सुगंध या योनी अंडे न डालें!
30s योनि: केगल्स, केगल्स, केगल्स!
यद्यपि आपकी योनि शारीरिक रूप से आपके 20 के दशक के दौरान जन्म के लिए प्राथमिक हो सकती है, इसका मतलब यह नहीं है कि 20-somethings वास्तव में सबसे अधिक बच्चे हैं।
पहली बार, 30 महिलाओं में अमेरिकी महिलाएं उच्चतम जन्म दर वाले समूह बन गई हैं।
चीजों के दूसरी तरफ, आपके 30 के दशक में रजोनिवृत्ति तक पहुंचने वाले समय पर पेरिमनोपोज का अनुभव करना भी संभव है।
यहां आप और क्या उम्मीद कर सकते हैं:
शक्ति
अर्थमैन कहते हैं, "गर्भ के पिगमेंटेशन बच्चे के जन्म के बाद या उम्र के साथ बदल सकते हैं, आमतौर पर थोड़ा गहरा हो रहा है।"
"जघन बाल और त्वचा लोच आमतौर पर इस दशक में समान होती है क्योंकि वे 20 के दशक में थीं, हालांकि त्वचा उम्र के साथ कुछ लोच और वसा खो सकती है।"

वह कहती है कि सबसे उल्लेखनीय योनि परिवर्तनों में से एक श्रोणि तल की ताकत में कमी है।
चूंकि श्रोणि की मांसपेशियों में मूत्राशय, गर्भाशय और आंत्र का समर्थन होता है, मूत्र असंतुलन जैसे मुद्दों में से कई (विशेष रूप से जब आप छींकते हैं, खांसी, या हंसी), आंत्र बदलते हैं, योनि भारीपन की भावना होती है, और यहां तक ​​कि प्रकोप (जब गर्भाशय, मूत्राशय , या जगह से बाहर आंत्र फिसल जाता है) तब हो सकता है जब उम्र के साथ श्रोणि तल की शक्ति खो जाती है। योनि जन्म इन लक्षणों को तेज कर सकता है।
अर्थमैन कहते हैं कि यदि आप अपने 30 के दशक में योनि जन्म देते हैं, तो आपकी योनि आपके 20 के मुकाबले ठीक होने में थोड़ी देर लग सकती है।
लिंग
धरती हमें बताती है कि आपके 20 और 30 के दशक में यौन कामेच्छा और सहनशक्ति के स्तर के बीच कोई अंतर नहीं है। हालांकि, वे एक अस्थायी पिछली सीट ले सकते हैं - संभवतः आपके बच्चे की कार सीट के बगल में।
वह कहती है, "लिबिडो को जीवन परिस्थितियों से बंधे जा सकते हैं, जो आपके 30 के दशक में अधिक दबाव डाल सकता है जब आप बंधक, बच्चों और करियर से निपट सकते हैं।"
"अन्य जिम्मेदारियों को नजरअंदाज करने में असमर्थता यौन कामेच्छा और सहनशक्ति महसूस कर सकती है जैसे उन्होंने हिट ली है।"
गर्भवती या स्तनपान कराने वाले लोगों के लिए, अर्थमैन नोट करता है कि शरीर अस्थायी रजोनिवृत्ति जैसी स्थिति भी दर्ज कर सकता है, जिससे योनि सूखापन जैसी असुविधाजनक शारीरिक लक्षण पैदा हो सकते हैं, जिससे दर्दनाक संभोग हो सकता है।
इस बीच, एक स्नेहक, डॉक्टर द्वारा निर्धारित एस्ट्रोजेन योनि क्रीम, या योनि मॉइस्चराइज़र जैसे लंबे समय तक चलने वाले योनि फेमिनिन मॉइस्चराइज़र, यौन गतिविधि के दौरान योनि सूखापन या असुविधा के साथ मदद कर सकते हैं।
स्वयं
योनि जन्म से पहले और बाद में केल्गल्स पर एक श्रोणि तल अभ्यास के रूप में दोगुना करने का मुख्य समय है।
"केगल्स, केगल्स, केगल्स!" अर्थमैन पर जोर देते हैं।
"योनि डिलीवरी से पहले और बाद में केगल्स और श्रोणि तल भौतिक चिकित्सा आपके श्रोणि तल की मांसपेशियों को अनुबंध करने और अधिक प्रभावी ढंग से रिलीज करने के लिए प्रशिक्षित कर सकती है, जो प्रसव के दौरान क्षति को रोकती है, जन्म के बाद आपकी मांसपेशियों को पुनः प्रशिक्षित करने में सहायता करती है, और मूत्राशय और आंत्र मुद्दों का मौका कम करती है, दबाव, और प्रकोप। "
यदि आपको लगता है कि आपका यौन जीवन एक महत्वपूर्ण जीवन परिवर्तन के बाद से रोमांचक (या अस्तित्व में) नहीं है, तो अर्थमैन ध्यान, अभ्यास, योग, गहरी सांस लेने, या आत्म-देखभाल के रूप में, साथ ही साथ ईमानदार संचार के रूप में दिमागीपन का अभ्यास करने की सलाह देता है ।
"अपने साथी के साथ खुलेआम संचार करना आपके भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के बारे में सक्रिय होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।"
आपके 30 के दशक में वाजिना
ताकत: केगल्स प्रशिक्षण शुरू करने के लिए आदर्श समय।
लिंग: यदि आप स्नेहन में कमी देखते हैं, तो लुब का प्रयोग करें।
स्वयं: सावधानी और संचार का अभ्यास करें।
40s योनि: अधिक सेक्स के लिए आदर्श समय
उत्तरी अमेरिकी रजोनिवृत्ति सोसाइटी का कहना है कि ज्यादातर महिलाओं को 45 से 55 वर्ष की आयु के बीच रजोनिवृत्ति का अनुभव होता है, जिसमें 51 औसत होते हैं। इस आंकड़ों के आधार पर, कई लोग 40 के दशक में पेरिमनोपोज से गुज़रेंगे।
"औसतन, पेरिमनोपोज, जिसका अर्थ है 'रजोनिवृत्ति के आसपास,' रजोनिवृत्ति में पूर्ण संक्रमण से चार साल पहले रहता है, हालांकि यह लंबा हो सकता है," डब्ल्यूएचएनपी के कैंडिस वाडेन कहते हैं।
पेरिमनोपोज तब होता है जब आपके एस्ट्रोजन का स्तर धीरे-धीरे और स्पोरैडिक रूप से घटता है - समय के साथ घटने वाली कई स्पाइक्स वाले चार्ट की कल्पना करें।
नतीजतन, जीवन बदलते लक्षण जैसे अनियमित मासिक धर्म चक्र, योनि सूखापन, और गर्म चमक हो सकती है और आपकी योनि बदल सकती है।
यद्यपि रजोनिवृत्ति कम हो सकती है, कुछ महिलाएं भी इस दशक के दौरान जन्म देती हैं। अनिवार्य रूप से, आपके 40s प्रजनन क्षमता और प्रजनन क्षमता के अंत द्वारा चिह्नित किया जा सकता है।
शक्ति
वाडेन कहते हैं, "एस्ट्रोजेन की कमी में योनि और भेड़िया में रक्त की आपूर्ति में कमी, वल्वर ऊतक में कम कोलेजन और योनि पीएच में परिवर्तन, कुछ नाम हैं।" "एक औरत देख सकती है कि उसके जघन बाल पतले हो रहे हैं, उसकी भेड़िया और योनि सूख गई हैं, और कम वसा की मात्रा के कारण उसकी प्रयोगशाला [लूजर दिखाई देती है]।"
उन्होंने जोर दिया कि इन परिधीय लक्षण बहुत व्यक्तिगत हैं - कुछ महिलाएं उन्हें मुश्किल से नोटिस करती हैं जबकि अन्य उन्हें अधिक स्पष्ट तरीके से अनुभव करते हैं।
वाडेन का कहना है कि पिछले योनि डिलीवरी के साथ, शरीर का वजन श्रोणि तल की ताकत को भी प्रभावित कर सकता है।
"गर्भावस्था और योनि डिलीवरी में श्रोणि तल पर बहुत अधिक तनाव होता है, जबकि पेट के वजन में वृद्धि भी उस पर दबाव डालती है।"

एस्ट्रोजेन के स्तर को कम करने के साथ-साथ, इनमें से किसी भी कारक के परिणामस्वरूप कम श्रोणि तल टोन हो सकता है, जो अनजाने मूत्र रिसाव या योनि प्रकोप के रूप में दिखाई दे सकता है।
वाडेन ने केगेल अभ्यास को बनाए रखने और श्रोणि तल की ताकत को बनाए रखने के लिए स्वस्थ रहने की सिफारिश की।
"पिलेट्स और बैर जैसे व्यायाम, जो कोर और श्रोणि ताकत पर ध्यान केंद्रित करते हैं, भी बहुत अच्छे विकल्प हैं।"
आपके 30 के दशक की तरह, यदि आप अपने 40 के दशक में गर्भवती हो जाते हैं, तो वाडेन कहते हैं कि पहले से योनि डिलीवरी के बाद योनि को ठीक करने में अधिक समय लग सकता है।
लिंग
यहां बताया गया है कि दो आम पेरिमेनोपोज के लक्षण आपके यौन जीवन को प्रभावित कर सकते हैं: योनि स्नेहन में कमी, विशेष रूप से यौन उत्तेजना के दौरान, और सामान्य योनि सूखापन।
शुष्कता को हल करने के लिए स्नेहक का उपयोग करने से परे, वाडेन संभोग से पहले फोरप्ले और क्लिटोरल उत्तेजना के लिए पर्याप्त समय की अनुमति देता है।
यदि योनि सूखापन बनी रहती है, तो वह आगे बढ़ती है कि डॉक्टर कम खुराक वाले एस्ट्रोजेन क्रीम लिख सकते हैं।
शारीरिक रूप से, आपका शरीर वही नहीं हो सकता है जब आप अपने 20 के दशक में थे। दूसरे शब्दों में, सेक्स के लिए कुछ संयुक्त दरारों के साथ पूरी तरह से सामान्य है।
वाडेन कहते हैं, "40 के दशक में महिलाएं पा सकते हैं कि उम्र बढ़ने के जोड़ और मांसपेशियों को कुछ पदों के लिए सहयोग नहीं कर रहे हैं।" "मेरा सुझाव है कि लोग नई स्थिति की कोशिश करें जो जोड़ों और मांसपेशियों पर चम्मच की तरह आसान हो।"
स्वयं
हार्मोनल लक्षण, गर्म चमक, मनोदशा में परिवर्तन और नींद में परेशानियों जैसे अन्य लोगों के साथ मिलकर, शारीरिक अंतरंगता के लिए आपकी उत्सुकता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। आखिरकार, आखिरी चीज जो हम करना चाहते हैं वह रात के पसीने से डूबने के बाद झुकाव है।
लेकिन चिंता न करें, इन लक्षणों के साथ मदद करने के लिए प्राकृतिक उपचार हैं।
लेकिन वाडेन से सलाह का हमारा पसंदीदा टुकड़ा? "यदि आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इसे खो देते हैं!" वह कहती है। अक्सर, हमें लगता है कि हमें यौन संबंध रखने के लिए हमारे प्रधान होने की आवश्यकता है - लेकिन यह दूसरी तरफ हो सकता है। यौन संबंध रखने से हमारा स्वस्थ आत्म आ जाता है।

"चूंकि महिलाओं की उम्र और एस्ट्रोजेन के स्तर में कमी आती है, योनि कम लोचदार, छोटी और अधिक संकीर्ण हो सकती है, जो बदले में संभोग को असहज बनाती है। यही कारण है कि निरंतर यौन गतिविधि आकार [योनि] के आकार और आकार में परिवर्तन को रोकने में मदद कर सकती है। "
भेड़ की त्वचा भी इस समय के दौरान पतली होने की संभावना है, इसलिए कठोर scrubs के लिए बाहर देखो और मोम के साथ सतर्क रहें, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। वाडेन कहते हैं, "हार्मोन के स्तर को कम करने से योनि के पीएच भी बदल जाते हैं, इसलिए स्वस्थ योनि वनस्पति की मात्रा कम हो जाती है।"

"यह महिलाओं को योनि संक्रमण और वल्वर त्वचा संक्रमण से अधिक प्रवण होने के लिए सेट करता है, जो योनि स्वास्थ्य के लिए प्रोबियोटिक पूरक ऑफसेट में मदद कर सकता है।"
लैबडोर, एक स्वतंत्र कंपनी जो लेबल सटीकता, उत्पाद शुद्धता, प्रभावकारिता आदि के आधार पर परीक्षण, ग्रेड और रैंक की खुराक देती है, रिपोर्ट करती है कि संस्कृति के मामले में संस्कृतिले पाचन स्वास्थ्य प्रोबायोटिक सबसे अच्छा प्रोबियोटिक पूरक है।
आपके 40 के दशक में वाजिना
ताकत: कोर मांसपेशियों के लिए व्यायाम पर रैंप करें।
लिंग: बेडरूम में नई स्थिति आज़माएं।
स्वयं: अपनी योनि के स्वास्थ्य के लिए प्रोबियोटिक लें।
50 के योनि और उससे परे: उम्र के साथ बुद्धि
डॉक्टरेट द्वारा तैयार किए गए डब्ल्यूएचएनपी डॉ। एरिन फागोट कहते हैं, "ज्यादातर महिलाएं या तो पोस्टमेनोपॉज़ल होती हैं या जब वे 50 के दशक में प्रवेश करते हैं तो वे रजोनिवृत्ति में बदलाव का अनुभव करते हैं।" "संयुक्त राज्य अमेरिका में रजोनिवृत्ति की औसत आयु 51 है।"
यद्यपि रजोनिवृत्ति में बदलाव आते हैं, लेकिन आप यह भी जानकर आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं कि पिछले दशक के दौरान आपने योनि की देखभाल के लिए बहुत सारे ज्ञान और औजार जमा कर लिए हैं, जैसे खुले संचार का अभ्यास करना और अच्छे ओल 'लुब का उपयोग करना।
शक्ति
"मेनोनॉजिकल परिवर्तनों में जघन बाल बालों और भूरे रंग के होते हैं," वह कहती हैं। "भेड़िया, योनि, और गर्भाशय आकार में भी छोटे हो सकते हैं, रंग में अधिक पीला हो सकता है, और एस्ट्रोजेन के स्तर में कमी के चलते त्वचा पतली हो सकती है।"
यद्यपि एक महिला के लिए गर्भवती होने या अपने 50 के दशक में जन्म देने के लिए असामान्य है, फिर भी वे गर्भावस्था और श्रम के शारीरिक प्रभाव से निपट सकते हैं, जैसा कि अर्थमैन और वाडेन ने पहले वर्णित किया था।
फागोट कहते हैं, "कभी-कभी, मूत्राशय, गर्भाशय या आंत्र इस समय के दौरान जगह से बाहर निकल सकता है,
"अगर ऐसा होता है, तो महिलाओं में मूत्राशय या आंत्र समारोह में परिवर्तन हो सकता है, या योनि दबाव की भावना हो सकती है।"
मेयो क्लिनिक के अनुसार, योनि एस्ट्रोजेन, पेसरी, भौतिक चिकित्सा, और सर्जरी जैसी दवाएं प्रोलैप्स उपचार के विकल्प हैं।
लिंग
चूंकि एस्ट्रोजेन के स्तर धीरे-धीरे आपके 50 के दशक में गिरते रहते हैं, तो आप कम योनि स्नेहन भी देख सकते हैं।
समय के साथ, फागोट का कहना है कि आंतरिक योनि ऊतक प्रवेश के साथ फाड़ सकते हैं क्योंकि वे इतने पतले, नाजुक और खराब स्नेहक बन गए हैं, जो अक्सर यौन संपर्क के साथ योनि दर्द और रक्तस्राव का कारण बनता है।
"लेकिन चूंकि महिलाएं रजोनिवृत्ति के माध्यम से प्रगति करती हैं, इसलिए ये लक्षण पठार होते हैं और फिर बंद हो जाते हैं," वह कहती हैं।
इन विघटनकारी (हालांकि प्राकृतिक) शारीरिक परिवर्तन और दर्दनाक संभोग का अनुभव करना निराशाजनक होने में आपकी रुचि को पूरी तरह से प्रभावित कर सकता है।
यदि आप सेक्स के दौरान योनि सूखापन या असुविधा का अनुभव कर रहे हैं, तो फगोट सुझाव देता है कि इसे धीमा कर दें, आगे की ओर बढ़ते हुए और स्नेहक पर निर्भर रहें।
इसके अलावा, अंतरंगता को हमेशा संभोग का मतलब नहीं है। मौखिक सेक्स, हस्तमैथुन, जननांगों को एकसाथ रगड़ना, या बेडरूम में एक कंप्रेटर या सेक्स खिलौना पेश करना उतना ही सुखद हो सकता है।
स्वयं
रजोनिवृत्ति के दौरान, फगोट का कहना है कि एस्ट्रोजन का स्तर उस बिंदु तक गिर जाता है जहां वे अक्सर कुछ महिलाओं के लिए मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) में वृद्धि का कारण बनते हैं।
यूटीआई को एंटीबायोटिक पर्चे के साथ इलाज करने की आवश्यकता होती है, जिसे आप अपने डॉक्टर या तत्काल देखभाल क्लिनिक में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।
Earthman की तरह, Fagot संचार के महत्व पर जोर देती है।
"इन लक्षणों को छोड़ने में पहला कदम है अपने साथी से बात करना," वह कहती हैं।
"उन्हें बताएं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इन परिवर्तनों के बारे में उन्हें सूचित करें, और वे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा हैं।
"वह आपकी यौन जरूरतों को खुले तौर पर संवाद करने का सुझाव देती है और पिछले दशकों से वे कैसे बदल सकते हैं, जो सामान्य है।
अपने 50 के दशक और उससे परे में वाजिना
ताकत: केगलिंग पर रखें, और किसी भी दर्द के लिए अपने डॉक्टर को देखें।
लिंग: फोरप्ले को रैंप करें और इसे धीमा करें।
स्वयं: अपने साथी और अपने डॉक्टर के लिए परिवर्तनों को संवाद करें।
यद्यपि आप "बूढ़े" और "पतले" जैसे शब्द अधिक बार उपयोग किए जा सकते हैं, जब आप बूढ़े हो जाते हैं, तो मत भूलना: बुद्धि भी उम्र के साथ आता है (कुछ ग्रे जघन बाल के साथ)।
भले ही आपकी श्रोणि तल की ताकत आपके जीवन के दौरान स्वाभाविक रूप से कम हो सकती है, फिर भी आपके शरीर के बारे में आपका ज्ञान केवल बढ़ जाएगा, और इसके साथ ही आप जिस मार्ग पर हैं उसका समर्थन करने के लिए उपकरण।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस दशक में हैं।







आपकी एलर्जी किया है, एलर्जी के लक्षणों को पहचान कर आप उन से बच सकते है,




मेरा चेहरा सूजन के कारण क्या हो रहा है, किया इसका कारण एलर्जी है ?






SITE MENU

PHOTO SHAYARI

RAJNE

HEALTH NEWS HINDI

MAGIC-WISHES

MOBILE SE HELP











Previous
Next Post »