अगर आप इनमें से कोई भी दवा लेते हैं तो सुरक्षित तरीके से व्यायाम कैसे करें।

अगर आप इनमें से कोई भी दवा लेते हैं तो सुरक्षित तरीके से व्यायाम कैसे करें।



दवाइयां हमारे जीवन को लंबे और सरल बनाने के लिये होते है, मगर दवाइयों के नियमों का पालन ना करने से जे आप के लिये ओर भी समसया बहड्डा सकतें है,




चलो इसका सामना करते हैं, काम करना एक चुनौती हो सकती है।


कुछ पर्चे या ओवर-द-काउंटर दवाओं के साइड इफेक्ट्स में जोड़ें, और यह देखना आसान है कि कुछ ड्रग्स आपके कसरत पर कहर बरबाद कर सकती हैं।


जब आप को नींद आती हैं, निर्जलीकरण का जोखिम, ऊंचा रक्तचाप और अति ताप करने के लिए भार उठाने के दौरान गलती से खुद को चोट पहुंचाने से संभावित खतरे आपके रडार पर होनी चाहिए।

इस तरह, आप सुरक्षित रूप से व्यायाम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।


हालांकि इस सूची में प्रत्येक दवा को शामिल नहीं किया गया है जो आपके पसीने सत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, इसमें कुछ अधिक आम शामिल हैं।


1. एसएसआरआई


चुनिंदा सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) का उपयोग अवसाद और चिंता के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद के लिए किया जाता है।


एसएसआरआई, जैसे कि ज़ोलॉफ्ट (सर्ट्रालीन), वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है और व्यायाम को और अधिक कठिन बना सकता है।


इसके अतिरिक्त, वजन घटाने विशेषज्ञ और हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ।

लुइज़ा पेट्रे, एमडी, कहते हैं कि आप भी उनींदापन का अनुभव कर सकते हैं, जो चटाई को मारने के लिए आपके ऊर्जा के स्तर को प्रभावित कर सकता है।


शुष्क मुंह और पसीना अत्यधिक संभव है, इसलिए आस-पास के बहुत सारे हाइड्रेशन रखें और अपने कसरत के दौरान आप कैसा महसूस करते हैं, इस बारे में सावधान रहें।


इन चुनौतियों के साथ भी, व्यायाम को छोड़ा या अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए, खासकर जब व्यायाम मानसिक कल्याण में मदद करता है।


यदि आप एसएसआरआई ले रहे हैं तो सुरक्षित रूप से कसरत


पेट्रे आपके डॉक्टर के साथ अवसाद का इलाज करने या अपने एसएसआरआई खुराक को कम करने के लिए दवा विकल्पों पर चर्चा करने की सिफारिश करता है। "आदर्श रूप से यदि आप सुबह जल्दी व्यायाम कर सकते हैं और बाद में दवा ले सकते हैं, तो यह साइड इफेक्ट्स और व्यायाम सहनशक्ति के इस ओवरलैप को कम कर सकता है।"


2. बेंजोडायजेपाइन


Xanax जैसी दवाओं का उपयोग चिंता और आतंक विकारों के इलाज के लिए किया जाता है।

पेट्रे का कहना है कि ज़ैनैक्स जैसी दवाएं शांत प्रभावों और मस्तिष्क उत्तेजना गतिविधि को कम करने में मदद करती हैं।


एक दमनकारी के रूप में, बेंजोडायजेपाइन के संभावित दुष्प्रभावों में शामिल हैं:


थकान


उदासीनता (उनींदापन)


मांसपेशियों में छूट


कम ऊर्जा


पेट्रे इन्हें नोट करता है "आपके ऊर्जा के स्तर और व्यायाम करने की क्षमता को खराब कर सकता है।"


यदि आप बेंजोडायजेपाइन ले रहे हैं तो सुरक्षित रूप से कसरत


चूंकि साइड इफेक्ट्स व्यायाम करने के लिए आपके ड्राइव और सहनशक्ति को कम कर सकते हैं, इसलिए पेट्रे इन दवाओं को लेने से पहले व्यायाम करने की सिफारिश करता है क्योंकि यह अभ्यास के दौरान बेंजोडायजेपाइन के ब्लंटिंग प्रभाव को कम कर सकता है।


3. उत्तेजनाएं


यदि आप व्यायाम करते हैं और एडरल जैसे उत्तेजक दवा लेते हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि इस उत्तेजक के दुष्प्रभाव आपके कसरत को कैसे प्रभावित कर सकते हैं - और जरूरी नहीं कि एक अच्छे तरीके से।


चूंकि एडरेल एम्फेटामाइन कक्षा में है - एक प्रकार का उत्तेजक - पेट्रे का कहना है कि यह साइड इफेक्ट्स से जुड़ा हुआ है जैसे कि:


बढ़ी हृदय की दर


उच्च रक्तचाप


चिंता


आंदोलन


झटके


हाइपरथेरिया (चरम अति ताप)


दिल के दौरे के लिए उच्च जोखिम (लेकिन आम तौर पर केवल अगर किसी को हृदय संबंधी मुद्दों का पालन करना पड़ता है या दवा का दुरुपयोग कर रहा है)


अगर आप उत्तेजक दवाइयां ले रहे हैं तो सुरक्षित रूप से कसरत जरूरी है


सुबह में व्यायाम करें, फिर अपनी दवा लें।

इसके अलावा, पेट्रे आपके व्यायाम सहनशीलता की निगरानी करने की सिफारिश करता है, फिर यह निर्धारित करने के लिए कि डॉक्टर खुराक कर रहा है या आपको इसे कम करने की आवश्यकता है, अपने डॉक्टर से चर्चा कर रहा है।


4. सोते गोलियाँ


प्रिस्क्रिप्शन स्लीपिंग गोल्स वयस्कों द्वारा अनिद्रा जैसी नींद की गड़बड़ी में मदद करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे आम नींद एड्स में से एक हैं।


एनवाईसी सर्जिकल एसोसिएट्स के एमडी क्रिस्टोफर होलिंग्सवर्थ कहते हैं, कम सहायक, नींद के दुष्प्रभाव अगले दिन तक ले जा सकते हैं और सुबह या दिन के कसरत को खींचकर धीमे लगते हैं।


यदि आप नींद की गोलियां ले रहे हैं तो सुरक्षित रूप से कसरत करें


जब आप जिम हिट करते हैं तो आप समायोजित करना चाहेंगे।

"स्लीपिंग गोल्स भी व्यायाम के दौरान असंगठित होने के जोखिम के साथ आते हैं, इसलिए, यदि आपको नींद की गोली लेने की आवश्यकता है, तो साइड इफेक्ट्स पहने जाने पर बाद में अपना कसरत निर्धारित करें।"


5. एलर्जी दवाएं


कई अन्य दवाओं की तरह, होलिंग्सवर्थ ने कहा कि बेनाड्रिल जैसी एलर्जी दवाएं आपको पहनने तक नींद महसूस कर सकती हैं।


ऐसा इसलिए है क्योंकि ईएचई में एलर्जी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी एमडी, तानिया इलियट बताते हैं, "पहली पीढ़ी के हिस्टामाइंस जैसे डिफेनहाइड्रामाइन और हाइड्रोक्साइज़िन रक्त-मस्तिष्क बाधा को पार करते हैं और आपकी स्मृति, समन्वय और नींद का कारण बनते हैं।"


"आप कई ब्रांड्स का परीक्षण कर सकते हैं जब तक आपको ऐसा कोई नहीं मिलता जो आपको कसरत के दौरान आरामदायक महसूस करता है, लेकिन सभी को आपके शरीर के तापमान में वृद्धि करने की प्रतिष्ठा है, जो निर्जलीकरण के बिंदु पर अति ताप और अत्यधिक पसीना का खतरा जोड़ता है।"


यदि आप एलर्जी दवाएं ले रहे हैं तो सुरक्षित रूप से कसरत


होलिंग्सवर्थ एंटीहिस्टामाइन का उपयोग करने के लिए कसरत के बाद तक प्रतीक्षा करने की सिफारिश करता है।

इलियट कहते हैं कि बाइक, वजन और ट्रेडमिल सहित इन दवाओं पर आपको मशीनरी का संचालन नहीं करना चाहिए।


6. सर्दी खांसी की दवा


जब आपको ठंड या साइनस संक्रमण होता है, तो सुदाफड जैसे निर्णायक से राहत प्राप्त करने से पूरी तरह से समझदारी होती है।


हालांकि, अगर आप एक निर्णायक लेने के दौरान व्यायाम करने की योजना बनाते हैं, तो इलियट को पता होना चाहिए कि वे आपकी हृदय गति और रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं।


"तो अगर आपके पास उच्च रक्तचाप या दिल के मुद्दे मौजूद हैं, तो decongestants कार्डियक घटना के जोखिम में वृद्धि कर सकते हैं," वह बताती है।


यदि आप decongestants ले रहे हैं तो सुरक्षित रूप से कसरत


होलिंग्सवर्थ कहता है कि जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते हैं और अब दवा की आवश्यकता नहीं है, तब तक कसरत पर रोकना बेहतर होता है।


7. जुलाब


आप इस सूची में कुछ अन्य दवाओं और दवाओं के रूप में एक ही श्रेणी में लक्सेटिव नहीं डाल सकते हैं, लेकिन आपको अपने कसरत को सामान्य से अधिक चोट पहुंचाने के कारणों से अवगत होना चाहिए।


इलियट बताते हैं, "कुछ लक्सेटिव आपके आंत में मांसपेशियों के संकुचन के कारण काम करते हैं, जिससे दर्द और क्रैम्पिंग हो सकती है।"


जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके रक्त में कम रक्त बहता है क्योंकि यह आपके दिमाग और कंकाल की मांसपेशियों में पंप कर रहा है, जिससे क्रैम्पिंग के प्रभाव खराब हो जाते हैं।


यदि आप लक्सेटिव ले रहे हैं तो सुरक्षित रूप से कसरत


जब आप पेट की ऐंठन से बचने के लिए व्यायाम करने की योजना बनाते हैं तो लक्सेटिव्स को बहुत करीब ले जाने से बचें।

कुछ लोगों के लिए, इसका मतलब सुबह कसरत से पहले रात हो सकता है।


दवा लेने पर विशेषज्ञों से सुझाव वा लेने पर विशेषज्ञों से सुझाव


कुछ दवाओं को छोड़ना आपके लिए एक विकल्प नहीं हो सकता है।


उन्हें लेने और अभी भी एक सुरक्षित और प्रभावी कसरत दिनचर्या बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीके यहां दिए गए हैं:


इलियट आम तौर पर पहले व्यायाम करने और अपनी दवाओं को बाद में लेने की सिफारिश करता है, खासकर यदि आप सुबह अभ्यास करने वाले हैं।


इलियट दवा लेने के समय के बारे में अपने डॉक्टर से जांच करने की सिफारिश करता है, क्योंकि उनका

अनुशंसा इस बात पर निर्भर हो सकती है कि आप पहली बार दवा पर क्यों ले रहे हैं और आपके पास अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां हैं।


अपने कसरत से पहले कुछ खाओ। पेट्रे का कहना है कि भोजन किसी भी दवा के अवशोषण को धीमा कर सकता है।


आम तौर पर बोलते हुए, होलिंग्सवर्थ कहते हैं कि जब तक दवा के प्रभाव (चार से छह घंटे बाद) पहने जाते हैं या उन्हें लेने से पहले काम करने के लिए इंतजार करना बेहतर होता है।


एक योग चिकित्सा प्रशिक्षक, एफएसीईपी, ई-आरवाईटी, एमडी, एमी सेडगविक कहते हैं, अपने कसरत की तीव्रता को कम करें या रोकें और आराम करें।


सेडगविक यह भी बताते हैं कि यदि आप दवाओं के संयोजन पर हैं, तो कभी-कभी वे संयुक्त होते हैं जब संयुक्त होते हैं जो अन्य दुष्प्रभावों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।


चूंकि दवाओं की बात आती है और वे आपके शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं, हर कोई थोड़ा अलग महसूस कर सकता है, इसलिए व्यायाम और कुछ दवाओं को मिश्रण करने से पहले सही जानकारी रखना आवश्यक है।


यदि आप किसी भी दवा पर हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि जिम जाने से पहले वे आपके कसरत को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।




जोजोबा तेल, आपकी त्वचा देखभाल नियमित में जोजोबा तेल जोड़ने के 13 कारण, HEALTH NEWS HINDI





मेरा चेहरा सूजन के कारण क्या हो रहा है, किया इसका कारण एलर्जी है





टीकाकरण, आपके सभी बैक-टू-स्कूल टीकाकरण प्रश्नों का उत्तर दिया गया है,





SITE MENU

PHOTO SHAYARI

RAJNE

HEALTH NEWS HINDI

MAGIC-WISHES

MOBILE SE HELP




Previous
Next Post »