महिलाएं आईवीएफ अपने अनुभव साझा करती हैं

महिलाएं आईवीएफ अपने अनुभव साझा करती हैं





ऐसा कहा जाता है कि प्रजनन के मुद्दे अमेरिकी जोड़ों के 15 प्रतिशत तक प्रभावित होते हैं।


बांझपन से जूझ रहे लोगों के लिए, विट्रो निषेचन (आईवीएफ) में गर्भवती होने के लिए एक और विकल्प प्रदान कर सकते हैं।


इस प्रक्रिया के दौरान, अंडे को किसी व्यक्ति के अंडाशय से लिया जाता है, और शुक्राणु के साथ निषेचित किया जाता है।

परिणामस्वरूप भ्रूण या तो व्यक्ति के गर्भाशय में जमे हुए या प्रत्यारोपित हो सकते हैं।


अमेरिकन सोसाइटी फॉर प्रप्रोडक्टिव मेडिसिन के अनुसार, 2014 तक आईवीएफ के माध्यम से लगभग दस लाख बच्चों की कल्पना की गई थी।


लेकिन प्रक्रिया कर लग सकती है। औसत आईवीएफ चक्र अकेले 12,000 से अधिक खर्च करता है।


वित्तीय तनाव के अलावा, उपचार से गुज़रने वाले व्यक्ति को आईवीएफ के साथ शारीरिक और मानसिक तनाव से निपटने के लिए छोड़ दिया जाता है।


चाहे आप अपनी आईवीएफ यात्रा शुरू करने वाले हैं या वर्तमान में आईवीएफ चक्र के बीच में हैं, आत्म-देखभाल भावनात्मक रूप से नाली अनुभव के साथ सामना करने का एक शानदार तरीका प्रदान कर सकती है।


अपने दैनिक दिनचर्या में आत्म-देखभाल को शामिल करने के तरीके को जानने में आपकी सहायता के लिए, हमने पांच महिलाओं से आईवीएफ के दौरान अपनी स्वयं की देखभाल युक्तियों की पेशकश करने के लिए कहा है। यहां उन्हें क्या कहना है।


यह साक्षात्कार स्पष्टता और अल्पसंख्यक के लिए संपादित किया गया है।


आत्म-देखभाल आपके लिए क्या मायने रखती है, और आईवीएफ के दौरान यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?


वैलेरी बुचंद: आईवीएफ चक्रों की तैयारी में, मेरे लिए आत्म-देखभाल में आईवीएफ वास्तव में क्या था, इस बारे में अनुसंधान का एक टन शामिल था, शरीर कैसे दवाओं का सबसे अच्छा जवाब देता है, और मैं सफलता की संभावनाओं को अधिकतम कैसे कर सकता हूं।

 मैं ने सीखा कि मेरे लिए देखभाल करने के कौन से घटक सफलता की उच्चतम दर में योगदान देंगे और विफलता में योगदान देंगे।


जेसिका हेपबर्न: स्व-देखभाल का मतलब है कि आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की सक्रिय देखभाल करना और यह पहचानना कि आपके और आपके आस-पास के लोगों के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है।

आईवीएफ के दौरान यह बिल्कुल जरूरी है क्योंकि यह आपके जीवन में सबसे कठिन चीजों में से एक है।


एमी बेलासेन ड्रैहेम: स्व-देखभाल का मतलब है तनाव, अनिश्चितता के दौरान, विशेष रूप से तनाव और अनिश्चितता के दौरान भावनाओं और संदेहों से निपटने के तरीकों को दूर करने, डिकंप्रेस करने और खोजने के तरीके।


आईवीएफ के दौरान स्व-देखभाल बहुत महत्वपूर्ण थी क्योंकि बांझपन निदान भावनात्मक रूप से कर लगा सकता है। यह ऊंचे और निम्न के रोलरकोस्टर हो सकता है।


यह शारीरिक रूप से मांग और मानसिक रूप से नाली जा सकता है, और आत्म-देखभाल करने के लिए आप किसी भी समय अपने लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, लेकिन विशेष रूप से आईवीएफ के दौरान।


आईवीएफ के दौरान आत्म-देखभाल के लिए आपने कुछ चीजें क्या की हैं?


लिसा न्यूटन: आईवीएफ के दौरान स्वयं देखभाल के लिए मैंने जो सबसे महत्वपूर्ण काम किया था वह मेरे शेड्यूल को साफ़ करना था।

मेरे पहले चक्र के दौरान, मैंने सब कुछ सामान्य रखने की कोशिश की और यह अभी काम नहीं किया।


जब चक्र विफल हो गया, तो मेरे पास शोक और रिकॉर्प करने का कोई कमरा नहीं था।

मेरे बाद के चक्रों के लिए, मैंने अपने कैलेंडर को अनिवार्य कुछ भी मंजूरी दे दी।


इसने मुझे उन जगहों की अनुमति दी जो मुझे बिना किसी घुसपैठ के संघर्ष या शेड्यूल किए नियुक्तियों में जाने की आवश्यकता थी।

इसने मुझे उन चीजों को करने के लिए जगह दी जो आराम से और मुझे ऊपर उठाए और मुझे दूसरा चक्र विफल होने पर संसाधित करने और शोक करने की इजाजत दी।


जेनिफर पाल्म्बो: मैंने छोटी चीजें की हैं जो मुझे "नियंत्रण में" महसूस करती हैं। बांझपन के साथ निदान होने के नाते, और चाहे मैं गर्भवती हो या नहीं, सब मेरे नियंत्रण से बाहर थे।


लेकिन कुछ चीजें थीं जो मैंने नियंत्रित की थीं और मुझे बेहतर महसूस कर रही थी: मेरे सभी आईवीएफ चक्र पेपरवर्क को रखने के लिए एक मजेदार फ़ोल्डर है - मैंने कोर्स की वंडर वुमन फ़ोल्डर चुना है; क्लीनिक से जाने और जाने के दौरान सुनने के लिए एक प्रेरणादायक संगीत प्लेलिस्ट बनाना; और, विश्वास करें या नहीं, प्रत्येक चक्र को एक मजेदार विषयगत नाम के साथ नामित करें।


एमी: आईवीएफ के दौरान, और साल पहले, मैंने अपने एक्यूपंक्चरिस्ट साप्ताहिक का दौरा किया, प्रजनन-अनुकूल भोजन खाया, मेरी गर्म योग आदत को कम कर दिया और घर पर योग का अभ्यास करना शुरू किया, मेरे कुत्ते को रोजाना चलाया, और बिस्तर से पहले ध्यान किया।


मैंने साप्ताहिक स्नान (बहुत गर्म नहीं) लिया, माफ़ी, और हमारे व्यस्त कार्यक्रमों के बावजूद अपने पति के साथ यात्रा करने का समय पाया।


वर्तमान में प्रक्रिया में या आईवीएफ की प्रक्रिया शुरू करने के बारे में सलाह देने का एक टुकड़ा क्या है?


जेनिफर: प्रक्रिया के दौरान खुद को पांच मिनट की खुशी खरीदने के लिए जो कुछ भी करना है उसे करें।


गंभीरता से। एक लॉलीपॉप खरीदें, मैनीक्योर प्राप्त करें, अगर आप नहीं चाहते हैं तो फोन न लें, उस झपकी को लें, अपना पसंदीदा शो देखें।


यदि आपको आईवीएफ चक्र से गुज़रने के दौरान खुद को पहले रखना होगा, तो ठीक है।

और आपको इसके बारे में बुरा महसूस करने की आवश्यकता नहीं है। आप अभी भी शानदार हैं, और यह हार्मोनल परिस्थितियों में सचेत रहने के बारे में है।


लिसा: आत्म-देखभाल सलाह का मेरा सबसे अच्छा टुकड़ा यह पता लगाने के लिए होगा कि आपको "अपना कप भरने" के लिए क्या करना है। मेरे लिए, यह मेरा शेड्यूल साफ़ कर रहा था।


कुछ लोगों के लिए, यह दोस्तों के साथ समय बिताना या लड़कियों की रातें या अधिक तारीख की रात जैसे अधिक मज़ेदार प्रतिबद्धताओं को जोड़ना हो सकता है। यह शायद प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होगा।


एमी: लोगों को अंदर जाने से डरो मत। एक पेशेवर से बात करो।

मेरा एक्यूपंक्चरिस्ट वह व्यक्ति था।

वह मेरे साथ हँसे और मेरे साथ रोया। उसने मुझे इसके माध्यम से देखा - आईवीएफ हस्तांतरण से पहले और स्थानांतरण के बाद मेरी गर्भावस्था के पूरे वर्ष के लिए।


वह रास्ते के हर कदम पर एक ध्वनि बोर्ड थी, और वह मेरे चिकित्सक और मेरे दोस्त बन गई। लेकिन अपने परिवार से भी बात करो।

सालों से, मैंने अपने माता-पिता और भाई बहनों के साथ अपना संघर्ष साझा नहीं किया। जब मैं अंत में उन्हें अपनी बात बता दिया, तो उनका समर्थन बिल्कुल वही था जो मुझे चाहिए था।


जेसिका: "प्रोजेक्ट बेबी" के लिए "प्रोजेक्ट यू" को न छोड़ें। आईवीएफ एक चमत्कारिक विज्ञान है जिसने कई लोगों को परिवारों का सपना देखा है, लेकिन यह हर किसी के लिए हर समय काम नहीं करता है, और यात्रा लंबी हो सकती है और कठिन।


तो, जो कुछ भी आप करते हैं, उन चीजों को न खोएं जो आप अपने जीवन के लिए चाहते हैं और इससे आपको जिंदा होने के बारे में प्रसन्नता हो रही है।


मैंने खुले पानी की तैराकी की खोज की और अंग्रेजी चैनल तैरने के लिए चला गया, जिसे आप अपनी नई किताब "21 मील: तैराकी में खोज की मातृत्व की खोज में पढ़ सकते हैं।"

"यह अब तक की सबसे अच्छी आत्म-देखभाल थी और मैंने अपना पूरा जीवन बेहतर तरीके से बदल दिया!


जेसिका टिममन्स 10 से अधिक वर्षों के लिए एक लेखक और संपादक रहे हैं। अपने पहले बेटे के जन्म के बाद, उन्होंने फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए अपनी विज्ञापन नौकरी छोड़ी। आज, वह एक मार्शल आर्ट अकादमी के लिए एक फिटनेस सह-निदेशक के रूप में एक साइड गग में निचोड़ते हुए, चार की काम-पर-घर माँ के रूप में स्थिर और बढ़ते ग्राहकों के एक महान समूह के लिए लिखती, संपादित करती है और सलाह देती है।

अपने व्यस्त घर के जीवन और विभिन्न उद्योगों से ग्राहकों के मिश्रण के बीच - जैसे स्टैंड-अप पैडलबोर्डिंग, ऊर्जा बार, औद्योगिक अचल संपत्ति, और अधिक - जेसिका कभी ऊब नहीं जाती है।



टीकाकरण, आपके सभी बैक-टू-स्कूल टीकाकरण प्रश्नों का उत्तर दिया गया है,




हेपेटाइटिस सी के जोखिम को कम कर सकतें है, अगर आपके पास जे जानकारी है।





मसूर खाने के फायदे, ओर मसूर को कैसे पकाना अच्छा होता है




SITE MENU

PHOTO SHAYARI

RAJNE

HEALTH NEWS HINDI

MAGIC-WISHES

MOBILE SE HELP



Previous
Next Post »